Hin(1) Shimla, Kullu and Manali

The Tour of Shimla, Kullu and Manali.
कभी-कभी हमारी इच्छा पूरी हो जाती है। मेरी इच्छा है कि मैं अपनी पत्नी के साथ शिमला और मनाली की यात्रा पर जाऊँ। एक दिन मेरे दोस्त और मैंने बात की कि चलो हम कहीं घूमने जाने की योजना बनाते हैं। मेरे मित्र की भी यही इच्छा थी। अगले दिन, मैंने इंटरनेट पर विभिन्न पर्यटन स्थलों की खोज की। इंटरनेट पर सर्फिंग के दौरान मुझे इंडिया ट्रेवल्स ऑनलाइन मिला। मैंने अपना नाम और मोबाइल नंबर पंजीकृत किया। अगले दिन लगभग 02 बजे इंडिया ट्रैवल्स ऑनलाइन (यानी आईटीओ) कार्यालय शिमला से एक कॉल आया। जो वह बबिता नाम की एक आईटीओ प्रतिनिधि थी। उसने मुझसे पूछताछ की कि “सर! क्या आप शिमला और मनाली की यात्रा पर जाने के इच्छुक हैं? उसके सवाल पर, मैंने कहा हाँ। तब उसने टूर पैकेज की पेशकश की। उसने यात्रा के बारे में बहुत सारी जानकारी दी। कुछ ही दिनों में।” मैं पैकेज के बारे में अपने दोस्तों के साथ चर्चा करूंगा और जल्द ही आपको बताऊंगा।
मैंने कुछ दिनों बाद Tour जाने का मन बना लिया। लेकिन उस दौरे पर, हम दोनों अपना नाम ITO में पंजीकृत किया। मेरे मित्र ने इस दौरे पर जाने से इनकार कर दिया। क्योंकि उसने कहा कि उसने बाद में जाने की योजना बनाई। उसके बाद मैं और मेरी पत्नी यात्रा के लिए निकले। टूर 4 रात और 5 दिन का था।
आईटीओ की प्रतिनिधि बबीता शर्मा ने हमारी सारी व्यवस्था की थी। आने से लेकर जाने तक, होटल और कैब और वोल्वो बस के लिए सभी जगह व्यवस्था की गई थी। रात 10.30 बजे हम वोल्वो बस से शिमला के लिए रवाना हुए। सच कहूँ तो, वोल्वो बस की यात्रा हम दोनों के लिए पहली बार का था। वोल्वो बस का प्रबंधन अच्छा था। रात में कंबल और पानी की बोतलें प्रदान की गईं। रात कैसे निकल गई हमें पता ही नहीं चला। हम अगली सुबह शिमला पहुँच गए थे
First Day
अगली सुबह 07.30 पर हम शिमला बाईपास बस स्टैंड पहुँचे। पहले से मुझे मैसेज के जरिए कैब ड्राइवर नंबर मिला था। बस से उतरने के बाद मैंने ड्राइवर को फोन किया। 5 से 7 मिनट के भीतर ऑल्टो कैब पहुंच गई। ड्राइवर हमें ले गया और होटल Apple Rose में ड्रॉप किया। Apple Rose होटल के बारे में बताया जाए तो सफाई और अन्य सुविधाएं बहुत अच्छी थीं। होटल के अन्य सदस्यों का व्यवहार बहुत अच्छा था। हम दोनों थक गए थे और तुरंत नाश्ते के बाद कुफरी हिल स्टेशन के लिए रवाना हो गए। हम जहां भी जाते हैं, आईटीओ की प्रतिनिधि बबीता शर्मा ने समय-समय पर जानकारी ली थी। वह चाहती है कि हमारी यात्रा सबसे अच्छी और सुरक्षित यात्रा हो।
लगभग 10.30 बजे हम कुफरी हिल स्टेशन के शुरुआती बिंदु पर पहुँच गए। कैब से उतरने के बाद मेरी उल्टी शुरू हो गई। सुबह का सारा नाश्ता उल्टी करके बाहर चला गया। शुरुआती बिंदु से कुफरी हिल स्टेशन लगभग 1 से 1.5 किलोमीटर है।
यह आपकी पसंद है कि आप घुड़सवारी या पैदल चलना चाहते हैं। हमने तय किया कि घुड़सवारी करें। शीर्ष पर कुछ गेमिंग या खेल गतिविधियां उपलब्ध थीं। अगर करना ही था, तो आपको वहां पैसे जमा करने होता है। मैंने वहां देखा कि जो व्यक्ति गेमिंग गतिविधियों के लिए टिकट कर रहा था, ड्राइवर ने उसके साथ कुछ कमीशन के लिए बात कीया। तो दोस्तों सावधान रहें, अगर आप कभी भी किसी भी जगह पर जाते हैं, तो सतर्क रहकर पेेसे खर्च करें क्योंकि उन्हें उस दुकान से 20% से 30% कमीशन मिलता है जहाँ ड्राइवर आपको रखता है।
अगर आप कुफरी जाते हैं तो आपको फोटो खींचने के लिए फोटोग्राफर द्वारा प्रेरित किया जाएगा। प्रत्येक फोटो के लिए 50-70 रुपये कीमत बताएगा। अगर आप इसे लेना चाहते हैं तो यह अच्छा है लेकिन आपको अपने मोबाइल या अपने कैमरे पर फोटो लेने की कोशिश करनी चाहिए। मैं आपको गेमिंग गतिविधियों या अन्य के बारे में बताता हूं।
आपको बहां वैली क्रॉसिंग, कपल जिप-लाइन, बर्मा ब्रिज एंड ब्रिज जंपिंग और लैडर क्लाइम्बिंग किया।
लौटते समय हम Apple गार्डन गए लेकिन वहाँ से हमें मनाली में एक अच्छा Apple गार्डन मिला। हम शाम 4 बजे नीचे आए। फिर हम शिमला मॉल रोड और चर्च, गेयटी थियेटर में घूमते रहे। फिर हम शाम को होटल आ गए। डिनर उनकी पसंद के रूप में था नाश्ते के रूप में और डिनर पैकेज में संलग्न थे। रात का खाना स्वादिष्ट था। होटल के बाहर का दृश्य बहुत ही रमणीय था। शिमला शहर और पहाड़ियों का नजारा बहुत खूबसूरत था।
यदि हम शिमला की यात्रा के लिए फिर से योजना बनाएंगे तो उश होटल को चयन करेंगे ।
India Travels online Information


Email.

babitasharma.ito@gmail.com (Babita Sharma)
indiatravelsonline@gmail.com(Official Email)
Some of First day Tour Photos:-
Gaming Activities at Kufri Hill Station
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Sight Scene from hotel
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Hotel Food Menu of Apple Rose Hotel
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Zing Volvo Bus
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Feeling Happy at hotel
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Front of Hotel Apple Rose
The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.
Dance at room
Follow My Pages:-

Thanks…

The_Tour_of_Shimla,_Kullu_and_Manali.

2 thoughts on “Hin(1) Shimla, Kullu and Manali”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *